You are currently viewing Bitcoin Price | जून 2022 में Bitcoin और Ether जैसे बड़ी Cryptocurrency में भारी गिरावट, क्या है कारन

Bitcoin Price | जून 2022 में Bitcoin और Ether जैसे बड़ी Cryptocurrency में भारी गिरावट, क्या है कारन

  • Post author:
  • Post category:Business

Bitcoin Price | Bitcoin और Ether जैसे बड़ी Cryptocurrency में भारी गिरावट, क्या है कारन

Bitcoin Price
BTC/USD 1-hour candle chart (Bitstamp). Source: TradingView

Bitcoin Price Falls : बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी पिछले चक्र के उच्च स्तर से नीचे गिर रही है, क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार मूल्य में $ 2 ट्रिलियन का भारी नुकसान।

बिटकॉइन 2020 के अंत के बाद से कई बारीकी से देखे गए मूल्य स्तरों से नीचे गिर गया है क्योंकि क्रिप्टो उद्योग के भीतर तनाव गहराने के सबूत मौद्रिक कसने की पृष्ठभूमि के खिलाफ जमा होते रहते हैं।

Bitcoin Price प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, बाजार मूल्य के हिसाब से सबसे बड़ा डिजिटल टोकन शनिवार को 15% गिरकर $17,599 हो गया, जो लगातार 12वीं गिरावट दर्ज की गई। सोमवार के बाद यह अभी भी सबसे बड़ी गिरावट है। मुद्रा ने उन नुकसानों में से कुछ को पुनर्प्राप्त किया और रविवार को सिंगापुर में सुबह 8:30 बजे तक 19,075 डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

सिंगापुर में रविवार की सुबह 11% चढ़कर 1,005 डॉलर पर पहुंचने से पहले, ईथर 19% गिरकर 881 डॉलर हो गया, जो जनवरी 2021 के बाद सबसे कम है। क्रिप्टो बाजार के दो बेलवेदर नवंबर की शुरुआत में निर्धारित ऐतिहासिक ऊंचाई से 70% से अधिक नीचे हैं।

बाजार अंतर्दृष्टि के प्रमुख नोएल एचेसन (जेनेसिस, डिजिटल-एसेट स्पेस में सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध उधारदाताओं में से एक है) ने कहा, “हम जो देख रहे हैं वह अधिक परिसमापन ड्राइविंग कीमतों और भावना को कम कर रहा है, जो अधिक परिसमापन और नकारात्मक भावना को ट्रिगर करता है – कुछ फ्लशिंग-आउट की अभी भी आवश्यकता है, लेकिन यह किसी न किसी स्तर पर समाप्त हो जाएगा।”

कॉइनग्लास के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में क्रिप्टो बाजार में कुल परिसमापन $ 566.7 मिलियन था, जिसमें बिटकॉइन और ईथर क्रमशः $ 271 मिलियन और $ 192 मिलियन थे।

नवीनतम लेग डाउन ने बिटकॉइन को $ 19,511 से नीचे धकेल दिया, 2017 में अपने आखिरी चक्र के दौरान सिक्का हिट हुआ, जो उस वर्ष के अंत में पहुंच गया। अपने लगभग 12 साल के व्यापारिक इतिहास के दौरान, बिटकॉइन कभी भी पिछले चक्र शिखर से नीचे नहीं गिरा है।

Bitcoin Price की गिरावट के मद्देनजर, altcoins निवेशकों की भूख में खटास के लिए कोई अपवाद नहीं थे, ब्लूमबर्ग के क्रिप्टोक्यूरेंसी मॉनिटर ट्रेडिंग पर प्रत्येक टोकन लाल रंग में था। कार्डानो, सोलाना, डॉगकोइन और पोलकाडॉट में 12% और 14% के बीच की गिरावट दर्ज की गई, जबकि मोनेरो और ज़कैश जैसे गोपनीयता टोकन में 16% तक की गिरावट आई।

Bitcoin Price की बुरी खबर का चक्र और उच्च ब्याज दरों का एक जहरीला मिश्रण क्रिप्टो जैसी जोखिम वाली संपत्तियों के लिए हानिकारक रहा है। फेडरल रिजर्व ने 15 जून को अपनी मुख्य ब्याज दर में तीन-चौथाई प्रतिशत की वृद्धि की – 1994 के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि – और केंद्रीय बैंकरों ने संकेत दिया कि वे इस साल मुद्रास्फीति पर काबू पाने की लड़ाई में आक्रामक रूप से बढ़ोतरी करते रहेंगे।

बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प में क्रिप्टो और डिजिटल एसेट स्ट्रैटेजी के प्रमुख अलकेश शाह ने शुक्रवार को एक नोट में कहा, “निवेशकों ने पिछले साल की तरलता-संचालित डिजिटल एसेट बुल मार्केट के बाद रक्षात्मक स्थिति जारी रखी है।” “हालांकि यह दर्दनाक  है , पर इस क्षेत्र के झाग को हटाने की संभावना स्वस्थ है क्योंकि निवेशक स्पष्ट रोड मैप वाली परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, नकदी प्रवाह और लाभप्रदता बनाम विशुद्ध रूप से राजस्व वृद्धि होगी “