You are currently viewing Father’s Day 2023 | जानिए कब और क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’

Father’s Day 2023 | जानिए कब और क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’

Father’s Day 2023 | जानिए कब और क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’

Father's Day
Father’s Day

Father’s Day 2023: फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल 18 जून को फादर्स डे है। वर्ष 1907 में पहली बार फादर्स डे अनौपचारिक रूप से मनाया गया था। जबकि, आधिकारिक तौर पर इसकी शुरुआत वर्ष 1910 में हुई थी। हालांकि, फादर्स डे मनाने की तारीख को लेकर विशेषज्ञों में मतभेद है। मदर्स डे की तरह, फादर्स डे अपनी जिम्मेदारियों को निभाने वाले पिताओं के लिए सम्मान और कृतज्ञता का उत्सव है। आइए जानें इसके बारे में सब कुछ।

क्या है Father’s Day का इतिहास

इतिहासकारों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में फादर्स डे समारोह शुरू हुआ। अमेरिकी कंपनी सोनोरा स्मार्ट डोड ने उससे फादर्स डे मनाने का अनुरोध किया होगा। लेकिन लोग डोड के अनुरोध को अस्वीकार करते हैं। उस समय लोगों ने नकारात्मक टिप्पणियों के साथ डोड का मजाक उड़ाया था। सीधे शब्दों में कहें, डोड का उपहास किया गया था। कुछ समय बाद लोगों को डोड के विचारों और उनके पिता के महत्व के बारे में पता चला। इसके बाद से लोगों ने 19 जून को एक साथ फादर्स डे मनाना शुरू कर दिया है।

फादर्स डे मनाने की कहानी कुछ इस तरह है। जब सोनोरा स्मार्ट डोड छोटी थी, उसकी माँ का अचानक निधन हो गया। तब डोड की देखभाल उनके पिता विलियम स्मार्ट ने की थी। एक दिन जब डोड प्रार्थना सभा में उपस्थित थे तो चर्च के धर्माध्यक्ष ने मातृत्व की शक्ति पर उपदेश दिया। डोड इस उपदेश से बहुत प्रभावित हुए। उस समय, डोड मदर्स डे के सम्मान में फादर्स डे मनाना चाहते थे।

फिर 19 जून 1909 को डोड ने पहली बार फादर्स डे मनाया। वहीं, 1924 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति केल्विन कोली ने फादर्स डे को मंजूरी दी थी। चालीस साल बाद, 1966 में, राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने घोषणा की कि जून में तीसरे रविवार को हर साल फादर्स डे के रूप में नामित किया जाएगा।

क्या है Father’s Day का महत्व

Father’s Day 2023: माता-पिता का प्यार शब्दों के साथ एक कठिन अभिव्यक्ति है। माता-पिता अपने बच्चों की मदद के लिए अथक परिश्रम करते हैं। पिता भी अपने बच्चों के लिए रोल मॉडल होते हैं। बच्चे अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हैं और अपने माता-पिता की लॉरेल माल्यार्पण करते हैं। पिता, पुत्र और पुत्री भविष्य के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। पिता के प्यार और बलिदान को सम्मान देने के लिए हर साल फादर्स डे मनाया जाता है। इस अवसर पर लोग अपने पिता को उपहार देकर, एक साथ समय बिताकर, उनके कार्यों में उनकी मदद करके उन्हें सम्मान देते हैं।

क्या दे Father’s Day  2023 का गिफ्ट 

देखा जाये तो किसी भी पिता के लिए बच्चों से कुछ चीज़ लेना थोड़ा अजीब लगता है पर ख़ुशी भी बहुत ज्यादा होती है भलाई दे गयी चीज़ छोटी ही क्यों न हो।

Father’s Day के लिए सबसे बढ़िया गिफ्ट है, उनके साथ समय गुजारे और केक , डिनर के साथ सेलिब्रेट करें।

अगर और कुछ देना चाहते हो तो उनके जरूरतों के अनुसार कुछ काम के चीज़ दे, या उनका कोई स्वस्थ बिमा निकले ।

और कुछ देना चाहते हो तो यहाँ कुछ विकल्प दिए है।

Father’s Day  2023  Gift  Options 

Gift Options 1

Gift Options 2

Gift Options 3