You are currently viewing PM-KISAN beneficiary status – पीएम किसान 11वीं किस्त : तारीख और ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें

PM-KISAN beneficiary status – पीएम किसान 11वीं किस्त : तारीख और ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें

पीएम किसान 11वीं किस्त की तारीख और ऑनलाइन स्थिति देखें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन में 11वीं किस्त की घोषणा करेंगे।

 

Beyond Farm Laws Repeal Lies The Real Crisis In Farming | Mint

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे। घोषणा हिमाचल प्रदेश के शिमला में की जाएगी।

प्रधानमंत्री आज सुबह गरीब कल्याण सम्मेलन में भाग लेने के लिए शिमला के रिज मैदान पहुंचे। वह नौ मंत्रालयों/विभागों द्वारा चलाई जा रही 16 केंद्र प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे।

10 करोड़ से अधिक भूमि मालिक किसानों के परिवारों को योजना की 11वीं किस्त के रूप में 2,000 रुपये मिलेंगे।

जानिए ऑनलाइन स्थिति की जांच कैसे करें

1. pmkisan.gov.in इस वेबसाइट पर जाएं

2. होम पेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन के तहत ‘Beneficiary Status’ विकल्प चुनें

3. रजिस्टर्ड आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करें।

4. ‘Get Data’ पर क्लिक करें

5. किस्त की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी

11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए सभी पीएम किसान लाभार्थियों को अपना खाता ईकेवाईसी अनुपालन पूरा करना आवश्यक है। eKYC को पूरा करने की समय सीमा 31 मई, 2022 है। लाभार्थी PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध OTP- आधारित eKYC का विकल्प चुन सकते हैं या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों पर जा सकते हैं।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) एक केंद्र प्रायोजित योजना है जो देश के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को उनकी कृषि, वित्तीय और घरेलू जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत पात्र भूमि मालिक किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है, जिसका भुगतान 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है।