You are currently viewing International Yoga Day 2022: क्या है इतिहास, महत्व, और जानिए इस साल का थीम

International Yoga Day 2022: क्या है इतिहास, महत्व, और जानिए इस साल का थीम

International Yoga Day 2022: क्या है इतिहास, महत्व, और जानिए इस साल का थीम

yoga day

International Yoga Day 2022: UNGA ने आधिकारिक तौर पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। Yoga Day पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था। इस साल योग दिवस 2022, 21 जून मंगलवार को मनाया जाएगा।

लोगों के स्वास्थ्य पर योग के महत्व और प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को International Yoga Day या अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग शब्द संस्कृत के ‘युज’ और ‘युजिर’ शब्द से बना है जिसका अर्थ है ‘एक साथ’ या ‘एकजुट होना’। यह मनुष्य के मन और आत्मा की एकता हो सकती है। योग एक प्राचीन और जटिल अभ्यास है जिसमें गति, ध्यान और सांस लेने की तकनीक शामिल है। एक आध्यात्मिक अभ्यास के रूप में शुरू हुआ, यह अब शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने का एक तरीका बन गया है और इसकी जड़ें भारतीय इतिहास में हैं और दुनिया भर में विभिन्न रूपों में इसका अभ्यास किया जाता है।

योग का इतिहास और उत्पत्ति

योग की जड़ें प्राचीन काल में हैं जब धर्म की कोई अवधारणा नहीं थी। वेदों के अनुसार, भगवान शिव पहले योगी थे और उन्होंने इस कला से अपने सात ऋषियों (सप्तऋषियों) को प्रबुद्ध किया। यह भी माना जाता है कि सप्तर्षियों ने योग के ज्ञान का प्रसार करने के लिए दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों की यात्रा की।

27 सितंबर, 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की अवधारणा का प्रस्ताव रखा था। जबकि, 11 दिसंबर 2014 को, UNGA ने आधिकारिक तौर पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिवस पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था।

योग का महत्व

योग व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। योग चिंता, एंग्जायटी और अन्य परेशानियों सहित विभिन्न प्रकार की समस्याओं से निपटने में मदद करता है। यह शरीर, आत्मा और बुद्धि को संतुलित रखता है। यदि नियमित रूप से योग किया जाए तो योग लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पाने में मदद कर सकता है। योग द्वारा आत्म-जागरूकता, व्यक्तिगत शक्ति और आत्म-चिकित्सा सभी को प्रोत्साहित किया जाता है। यह शरीर में विषाक्त पदार्थों को कम करने और मन में नकारात्मक विचारों को कम करने में सहायता करते हुए लचीलेपन, मस्तिष्क समारोह और सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

International Yoga Day थीम

हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ है। थीम की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में की थी और यह अपने प्रतिष्ठित स्थानों को प्रदर्शित करते हुए ‘ब्रांड इंडिया एट ग्लोबल स्टेज’ पर ध्यान केंद्रित करेगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अवलोकन एक कस्टम-निर्मित 45-मिनट के प्रोटोकॉल, कॉमन योग प्रोटोकॉल (CYP) के सामंजस्यपूर्ण सामूहिक योग प्रदर्शन पर आधारित है।

International Yoga Day पर यह होंगे कार्यक्रम

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को International Yoga Day पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान में एक सामूहिक योग कार्यक्रम का नेतृत्व करने वाले हैं। वह इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले 15,000 योग उत्साही लोगों में शामिल होंगे।

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि दुनिया भर में लगभग 25 करोड़ लोगों के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने की उम्मीद है, जो सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में एक साथ योग कर रहे होंगे।

सूर्योदय के बाद अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 पर दुनिया भर में एक सामूहिक योग प्रोटोकॉल के लिए विदेश मंत्रालय के साथ समन्वय में एक प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किया गया है।