You are currently viewing IRDAI ने बीमा कंपनियों को बिना पूर्वानुमति के उत्पाद पेश करने की अनुमति दी

IRDAI ने बीमा कंपनियों को बिना पूर्वानुमति के उत्पाद पेश करने की अनुमति दी

  • Post author:
  • Post category:Business

IRDAI ने बीमा कंपनियों को बिना पूर्वानुमति के उत्पाद पेश करने की अनुमति दी

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सामान्य बीमा कंपनियों को नियामक से पूर्व अनुमोदन प्राप्त किए बिना उत्पादों को पेश करने की अनुमति दी है, जो कि नए IRDA अध्यक्ष द्वारा पहला बड़ा सुधार है।

IRDAI ने कहा कि उसने सभी स्वास्थ्य बीमा उत्पादों और लगभग सभी सामान्य बीमा उत्पादों के लिए ‘उपयोग और फ़ाइल’ प्रक्रिया को पूरी तरह से बीमित भारत बनाने की दिशा में उठाए गए सुधारों के एजेंडे के अनुरूप बढ़ा दिया है। नए मानदंड तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं।

इकनोमिक टाइम्स के संवादाता की IRDAI के चेयरमैन देबाशीष पांडा से खास बातचीत में कहा कि इस बदलाव से ग्राहकों की पसंद बढ़ेगी, इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा और ग्राहकों को बेहतर कीमत मिलेगी। पांडा ने कहा, “कंपनियों को अब उत्पाद लॉन्च करने से पहले आईआरडीएआई से मंजूरी लेने की आवश्यकता नहीं होगी। वे इसे सीधे बाजार में पेश कर सकते हैं और फिर रुझानों की निगरानी या जांच के लिए इसे हमारे पास फाइल कर सकते हैं।”

नया नियम सभी स्वास्थ्य योजनाओं और सामान्य बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली अग्नि, इंजीनियरिंग और मोटर योजनाओं को भी कवर करेगा। पांडा ने कहा कि कुछ परिचालन उद्देश्यों के कारण 5 करोड़ रुपये से कम बीमा राशि की योजनाओं के केवल एक छोटे से अल्पसंख्यक को नए सुधार से छूट दी गई है। “90% से 95% सामान्य बीमा योजनाओं को अब बाजार में पेश करने से पहले IRDAI द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता नहीं है।

उद्योगपतिओं ने कहा कि मानदंडों में संशोधन अधिक लचीलापन प्रदान करेगा और नए उत्पादों को पेश करने की प्रक्रिया को तेज करेगा। रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के सीईओ राकेश जैन ने कहा, “यह बाजार को नए उत्पादों के रूप में समाधान प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा। यह हमें आईआरडीएआई की मंजूरी की प्रतीक्षा किए बिना नए उत्पादों को पेश करने का लचीलापन देता है, जिसमें कभी-कभी महीनों लग जाते थे।” .